April 18, 2024

चंद्रयान-3 ने सफलतापूर्वक चंद्रमा पर उतर गया

चंद्रयान-3 ने सफलतापूर्वक चंद्रमा पर उतर गया

Chandrayaan-3 begins journey to launchpad on India's heaviest rocket ...

भारत के चंद्रयान-3 मिशन ने बुधवार को एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की, जब इसका लैंडर विक्रम चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक उतर गया। इसरो के अध्यक्ष एस. सोमनाथ ने मिशन की सफलता की घोषणा की और कहा कि यह भारत के लिए एक “बहुत बड़ा दिन” है।

चंद्रयान-3 का प्रक्षेपण 14 जुलाई को किया गया था और यह 40 दिनों तक चंद्रमा की यात्रा करता रहा। लैंडर विक्रम ने बुधवार को भारतीय समयानुसार शाम 6:04 बजे चंद्रमा की सतह पर उतरना किया। यह भारत का चौथा चंद्र मिशन है और पहला है जो चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरेगा।

चंद्रयान-3 के लैंडर में एक रोवर है जिसे प्रज्ञान कहा जाता है। रोवर चंद्रमा की सतह पर घूमेगा और चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के बारे में जानकारी एकत्र करेगा। चंद्रयान-3 के लैंडर और रोवर में कई वैज्ञानिक उपकरण हैं जो चंद्रमा के बारे में जानकारी एकत्र करेंगे।

चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग भारत के लिए एक बड़ी उपलब्धि है और यह अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत की बढ़ती क्षमता को दर्शाता है। इसरो के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों ने इस मिशन को सफल बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है और उनकी मेहनत को सराहना की जानी चाहिए।

चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग से भारत को अंतरिक्ष में अपनी स्थिति मजबूत करने में मदद मिलेगी और यह देश के भविष्य के अंतरिक्ष मिशनों के लिए एक आधार तैयार करेगा। यह मिशन भारत के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है और यह देश के लिए एक बड़ा दिन है।