April 18, 2024

Uttarakhand News: हरिद्वार में आपदा नुकसान के सर्वे में गड़बड़ी, इलाकों में दोबारा सर्वेक्षण के आदेश

कृषि मंत्री गणेश जोशी के सामने किसानों ने पांच सूत्री मांगपत्र रखा। उन्होंने बताया कि हरिद्वार में आपदा से सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है, लेकिन इसके सर्वे में अनियमितताएं हुईं हैं।

Disturbances in disaster damage survey in Haridwar order for re-survey Uttarakhand news in hindi

हरिद्वार जिले में आपदा से हुए नुकसान के सर्वे में गड़बड़ी सामने आई है। कृषि मंत्री गणेश जोशी ने संबंधित इलाकों में दोबारा सर्वेक्षण के आदेश दिए हैं। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि वे महीने में एक दिन किसानों से मिलकर उनकी समस्याओं का प्राथमिकता पर समाधान करें।

मंगलवार को विधानसभा में आयोजित किसान संगठन प्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक में कृषि मंत्री गणेश जोशी के सामने किसानों ने पांच सूत्री मांगपत्र रखा। उन्होंने बताया कि हरिद्वार में आपदा से सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है, लेकिन इसके सर्वे में अनियमितताएं हुईं हैं। मंत्री ने तत्काल सर्वे में अनियमितता वाले क्षेत्रों में विभागीय अधिकारी व राजस्व अधिकारियों की टीम को दोबारा सर्वे करने के आदेश दिए।

35 करोड़ रुपये का मुआवजा किसानों को दिया जा चुका
मंत्री ने किसान संगठन की मांग के अनुसार किसानों को मनरेगा से जोड़ने के लिए आयुक्त, ग्राम्य विकास को फोन पर निर्देश दिए। उन्होंने सोनाली नदी पर बांध बनाने के भी निर्देश दिए, जिससे नदी के आसपास के क्षेत्रों में बाढ़ की समस्या से किसानों को राहत मिलेगी। मंत्री ने कहा कि मानकों के अनुसार अभी तक लगभग 35 करोड़ रुपये का मुआवजा किसानों को दिया जा चुका है।

मंत्री ने कृषि सचिव को निर्देश दिए कि प्रत्येक जिलों के जिलाधिकारी माह में एक दिन किसानों से वार्ता कर उनकी समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित किया जाना सुनिश्चित करें। इस मौके पर सचिव कृषि दीपेंद्र कुमार चौधरी, महानिदेशक कृषि एवं उद्यान रणवीर सिंह चौहान, भारतीय किसान संगठन के प्रदेश अध्यक्ष संजय चौधरी आदि अधिकारी उपस्थित रहे।